आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

01 नवंबर 2012

इस साल करवाचौथ पर करो पूजा, शुक्र देव मिलाएंगे सजनी को साजन से


अमृतसर। करवाचौथ की तैयारियां मुकम्मल और व्रत शुरू। पति की लंबी उम्र के लिए महिलाएं तैयार हो चुकी हैं, लेकिन इस बार शुक्र ग्रह तकरीबन 20 साल बाद कन्या राशि में है। इससे पहले इस दौरान तुला राशि में रहता था। 
 
यद्यपि इसे शुभ नहीं माना जाता, फिर भी यह कई पहलुओं से फायदेमंद है। बस, जरूरत है शुक्र देव को खुश करने की। इसका सबसे ज्यादा लाभ उन लड़कियों को मिलेगा जो शादी के लिए अर्से से इंतजार कर रही हैं या फिर जिन महिलाओं के पति भटक गए हैं।
 
पति मान पूजें चंद्रमा को
 
ज्योतिषविद महंत अविनाश के मुताबिक कन्या राशि में स्थिर होने पर शुक्र को नीच राशि का माना जाता है और यह शुभ नहीं है।
 
हालांकि इससे उन कुंवारी लड़कियों को लाभ भी मिलेगा, जो शादी का इंतजार कर रही हैं और जिनकी किन्हीं कारणों से शादी में रुकावट आ जाती है। इससे बचने के लिए वे व्रत रखें और  चंद्र देव को पति मान उनकी उपासना करें। वे सफेद वस्तुओं का दान करें तो लाभ मिलेगा। दही में चीनी मिला कर खिलाने से भी लाभ होगा।
 
दूर होगी कलह
 
महंत के मुताबिक जिन घरों में कलह रहती है खास करके पति पत्नी से दूर रह किसी और के चक्कर में रहते हैं, वे महिलाएं भी इस मौके पर लाभ ले सकती हैं। इस दौरान उनको परंपरागत तरीके से पूजा करने के दौरान मूंगे  और चमेली का इत्र पति को लगाएं और खुद भी इस्तेमाल करें, रातोरात चमत्कार होगा।
 
पंडित विवेक कुमार शर्मा का कहना है कि इस दौरान जिनके घर लक्ष्मी नहीं आती उनके लिए भी उपाय है। महालक्ष्मी की पूजा करें और सफेद वस्तु खासकर रसगुल्ला आदि का दान करें, लाभ मिलेगा। बाकी अन्य के लिए परंपरागत तरीके से पूजा का विधान है।
 

2 टिप्‍पणियां:

  1. करवाचौथ की हार्दिक मंगलकामनाओं के साथ आपको सूचित करते हुए हर्ष हो रहा है कि-
    आपकी इस प्रविष्टी की चर्चा कल शनिवार (03-11-2012) के चर्चा मंच पर भी होगी!

    जवाब देंहटाएं
  2. एक टिपण्णी ब्लॉग पोस्ट :

    बढ़िया है इन भविष्य-वाणियों से जीवन चल जाए तो .अजीब बात है यह

    चांदीखोरी करने वाले हिन्दुस्तान में कन्या भ्रूण हत्या रोकने के उपाय कभी

    नहीं सुझाते ,कितना विषम समाज बन रहा है दो चार उपाय इसके भी बताएं

    .बड़ी मेहरबानी होगी ,फिर चाहे चांदी क्या सोना कूटें ज्योतिष .

    जवाब देंहटाएं

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...