आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

01 जुलाई 2012

अध्यक्ष-सचिव को कितना वेतन, पता नहीं यूआईटी को


कोटा. यूआईटी को नहीं पता कि उनके सचिव आरडी मीणा की आय कितनी है। उनके वेतन और भत्ते कितने हैं। सुनने में यह भले ही अजीब भरी लगे, लेकिन इस संबंध में आरटीआई के तहत मांगी गई सूचना यूआईटी ने देने से इंकार कर दिया। यूआईटी ने अध्यक्ष रवींद्र त्यागी के भत्ते भी नहीं बताए। सूचना मांगने वाले ने जब इस संबंध में अपील की तो उसे चक्कर पर चक्कर कटवाए जा रहे हैं।

साजीदेहड़ा निवासी दीन मोहम्मद ने सूचना के अधिकार (आरटीआई) के तहत 18 अप्रैल को यूआईटी से चार सूचनाएं मांगी थी। जिसमें यूआईटी अध्यक्ष रवींद्र त्यागी, सचिव आरडी मीणा, तहसीलदार सुरज्ञानी मीणा व कानूनगो इमामुद्दीन के वेतन, भत्ते, खर्च, इनकम टैक्स रिटर्न तथा आय के स्त्रोत की जानकारी मांगी गई थी। यूआईटी ने 9 मई को सूचना तो दी, लेकिन आधी-अधूरी जिसमें तहसीलदार व कानूनगो की बेसिक आय ही बताई है।

इसके अलावा अध्यक्ष व सचिव के बारे में कोई जानकारी नहीं दी। इस पर उसने प्रथम अपील की। अपील अधिकारी सचिव आरडी मीणा ही हैं। अपील के लिए दीन मोहम्मद जब यूआईटी पहुंचा तो कर्मचारियों ने 22 जून की तारीख दे दी। 22 जून को पहुंचा तो 29 जून को बुलाया। 29 को कहा कि सूचना मांगने से होगा क्या, सचिव से जाकर मिल लो। उनसे बात कर लो। समझौता कर लो।

क्यों मांगी जा रही है सूचना

जिस दीन मोहम्मद ने आरटीआई के तहत सूचना मांगी है, उसका व उसके भाई नूर मोहम्मद के साजीदेहड़ा में बन रहे मकान को पिछले दिनों यूआईटी ने तोड़ दिया था। दीन मोहम्मद के भाई मोहम्मद हुसैन का कहना है कि उस स्थान पर बन रहे अन्य मकानों को यूआईटी ने नहीं तोड़ा, केवल राजनीतिक द्वेषता के चलते हमारा मकान तोड़ा गया।

‘अधिकारियों की आय की सूचना आजकल यूआईटी की वेबसाइट पर उपलब्ध है। जो सूचना सार्वजनिक है, उसे हम छुपाएंगे क्यों। अपील अधिकारी सचिव आरडी मीणा हैं।’

- गोपालराम बिरधा, उपसचिव एवं सूचना अधिकारी यूआईटी

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...